First_Notification_Logo

अगर आपको Eye Flu है तो कभी न करें यह काम, जा सकती है आँखों की रोशनी

अगर आपको Eye Flu है तो कभी न करें यह काम, जा सकती है आँखों की रोशनी

देश में लगातार हो रही बारिश तथा बाढ़ के बाद अब Conjunctivitis यानी Eye Flu के case तेजी से बढ़ रहे हैं। आँखों में इस infection के कारण दर्द, जलन और आँखों का लाल होने की समस्या हो रही है।

वैसे तो यह समस्या कुछ दिनों में ही खत्म हो जाती है परन्तु इस पर ध्यान न देने पर यह समस्या गम्भीर रूप धारण कर लेती है। यदि आँखों के experts की मानी जाए तो उनका कहना है कि Eye Flu होने पर कुछ लोगों ने अपनी ख़ुद की eye drops का प्रयोग करना शुरू कर दिया है, जिसमें steroids की मात्रा ज़्यादा हो सकती है।

अपनी बनाई हुई eye drops का इस्तेमाल करने से हो सकता है कि कुछ समय के लिए Eye Flu से आराम मिल जाए लेकिन लम्बे समय तक इनका प्रयोग करने से steroids आँखों से related serious problems पैदा कर सकता है।

Steroids को कहें ना

वैसे तो Eye Flu का कोई प्रमाणित इलाज नहीं है किन्तु कुछ situations में इस बीमारी की condition को देखते हुए डॉक्टर corticosteroids वाले eye drops use करने की advice दे सकते हैं।

इससे Adenoviral conjunctivitis infection खत्म हो सकता है लेकिन corticosteroids हर किसी के लिए नहीं होता। इसका प्रयोग सावधानी से किया जाता है। यदि इसका अधिक या फिर जरूरत के बिना इस्तेमाल किया जाता है तो infection बढ़ भी सकता है तथा लम्बे जोखिम का खतरा भी हो सकता है।

आँखों के लिए हानिकारक हैं Steroids

PTI की एक report के according, AIIMS के RP Center के मुख्य डॉ. जेएस टिटियाल के अनुसार Eye Flu के लगभग 20 – 30 % case में positive bacterial culture देखने को मिले हैं, जिनसे यह पता चलता है कि यह Superadded bacterial infection हैं।

इस बारे में डॉक्टर का कहना है कि steroids वाले eye drops का ज्यादा प्रयोग कई तरह का खतरा पैदा कर सकता है। ऐसे लोग जो काफ़ी समय तक corticosteroids का use करते हैं, उनमें ग्लूकोमा तथा मोतियाबंद का खतरा पैदा हो सकता है। यह दोनों ही आँखों के लिए गम्भीर बीमारी हैं। इनसे आँखों की रोशनी जाने का खतरा भी पैदा हो सकता है।

Eye experts की राय

यदि आँखों के experts की मानी जाए तो conjunctivitis को लेकर alert रहना चाहिए। यदि समय रहते इस बीमारी की पहचान हो जाए तो इसे जल्दी ठीक किया जा सकता है।

आँखों में infection होने पर डॉक्टर की advice पर ही किसी दवा का प्रयोग करना चाहिए। अधिकतर cases में ठण्डी सेंकाई और आराम करने की advice दी जाती है। इससे आँखों का infection ठीक हो जाता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top