First_Notification_Logo

रूस का लूना – 25 चंद्रमा से टकराया हुआ क्रैश!!! जानें कहाँ हुई गलती, दुनिया की नज़रें फिर चंद्रयान – 3 पर

रूस का लूना – 25 चंद्रमा से टकराया हुआ क्रैश!!! जानें कहाँ हुई गलती, दुनिया की नज़रें फिर चंद्रयान – 3 पर

पिछले 50 सालों में रूस का पहला moon mission लूना – 25 असफल हो गया है। साल 1976 के बाद लूना – 25 पहला russian moon mission था जोकि चाँद के south pole पर उतरने वाला था।

रूसी अंतरिक्ष यात्रा की उम्मीदों को झटका देते हुए लूना – 25 moon mission शनिवार को असफल हो गया इसकी मुख्य वजह बताई जा रही है कि spacecraft out of control हो गया तथा चाँद पर crash हो गया।

लूना – 25 crash होने के बाद पूरी दुनिया का ध्यान फिर एक बार भारत के चंद्रयान – 3 पर केंद्रित हो गया है, जो लगभग 1 महीने से चंद्रमा की विजयी यात्रा पर है। lander propulsion module से अलग हो गया है तथा 23 अगस्त को शाम करीब 05 : 45 बजे landing procedure शुरू होगा।

कैसे दुर्घटनाग्रस्त हुआ रूस का लूना - 25?

शनिवार को ‘Roscosmos’ नाम की Russian Space Agency ने कहा था कि, “लूना – 25 lander को emergency situation face करनी पड़ी थी।”

Final Pre – Landing Maneuvers के दौरान agency ने Russian language में एक statement देते हुए कहा था कि, “automatic station पर एक emergency situation पैदा हुई, जिसने specified parameters के साथ maneuvers करने की permission नहीं दी।”

‘Roscosmos’ ने अपने एक Statement में कहा कि, “लगभग 14 : 57 पर (moscow time के according) लूना – 25 spacecraft के साथ सम्पर्क टूट गया। Device की ढूँढ़ने तथा इसके साथ संपर्क साधने के लिए 19 तथा 20 अगस्त को किए गए उपायों का कोई result नहीं निकला।”

उसी post से यह confirm हो गया था कि लूना – 25 चाँद पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था तथा mission fail हो गया था।

‘Roscosmos’ द्वारा बताया गया है कि, “preliminary analysis के results के मुताबिक, Calculate किए गए आवेग (impulse) के actual parameters के विचलन (deviance) के कारण, device एक off – design orbit में चला गया तथा चाँद के surface के साथ टकराने से वह crash हो गया।”

‘Roscosmos’ ने बात को आगे बढ़ाते हुए यह भी कहा कि, “mission की असफलता तथा दुर्घटना की investigation के लिए एक inter departmental inquiry शुरू की जाएगी।

चंद्रयान - 3 एक बार फिर चर्चा में

चंद्रमा के south pole पर उतरने की कोशिश में लूना – 25 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अब चंद्रयान – 3 के पास चंद्रमा के south pole पर उतरने वाला पहला spacecraft बनकर इतिहास रचने का एक सुनहरा अवसर है।

आज से ठीक 2 दिन बाद lander ‘विक्रम’ तथा rover ‘प्रज्ञान’ वाले indian spacecraft की Landing शुरू होने वाली है और इस समय पूरी दुनिया का ध्यान उसी पर होगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top