First_Notification_Logo

चन्द्रयान – 3 पर मँडराया खतरा!!! प्रज्ञान रोवर की गति हुई धीमी, 10 दिनों में कैसे पूरी करेगा दूरी?

चन्द्रयान – 3 पर मँडराया खतरा!!! प्रज्ञान रोवर की गति हुई धीमी, 10 दिनों में कैसे पूरी करेगा दूरी?

ISRO यानी Indian Space Research Organization के Scientist rover ‘प्रज्ञान’ की तेज़ गति को mission का अहम हिस्सा बता रहे हैं। ऐसा सामने आया है कि चाँद के surface पर rover पहले से fix 30 mitre का distance तय नहीं कर रहा है।

अभी 10 दिनों का समय बाकी है (पृथ्वी पर 14 दिन चाँद पर एक दिन के बराबर होते हैं) तथा इस दौरान ISRO अधिक से अधिक distance cover करना चाहता है।

ISRO के Space Applications Center (SAC) के director ‘नीलेश एम देसाई’ ने बताया है कि, “moon mission के 3 सबसे बड़े purpose हैं। इनमें चन्द्रमा के surface पर soft landing, प्रज्ञान rover की movement तथा lander एवं rover पर लगे payloads के माध्यम से data प्राप्त करना शामिल है।”

उनके मुताबिक, “2 motive achieve कर लिए गए हैं लेकिन 3rd motive अभी शेष है। हम अब rover प्रज्ञान के through चन्द्रमा के surface पर maximum distance को cover करना चाहते हैं ताकि वह ज़्यादा experiment कर सके तथा पृथ्वी के लिए data इकठ्ठा किया जा सके।”

‘नीलेश एम देसाई’ ने यह भी कहा कि, “हमारे पास मात्र 14 दिने थे, जो चन्द्रमा पर एक दिन के बराबर होते हैं तथा 4 दिन पूरे गए हैं। अब हम बचे हुए 10 दिनों में अधिक experiment कर सकें, यह आवश्यक होगा। इन 10 दिनों में हमें अधिक से भी अधिक काम करना होगा तथा ISRO scientist इसपर काम कर रहे हैं।”

उनके कहे अनुसार, “rover ने चन्द्रमा के surface पर मात्र 12 mitre का ही distance cover किया है लेकिन daily 30 meter का distance cover करने का plan बनाया गया था।

कुछ services यहाँ available नहीं हैं। जिसकी वजह से भी हमें rover की activities को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसी की वजह से अब visibility में problem आ रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि, “बस इसी कारण से वह शेष दिनों में 300 से 400 mitre तक का distance rover के द्वारा cover करने की कोशिश कर रहे हैं।” scientist द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार lander विक्रम पर मौजूद 4 payload अपना काम कर रहे हैं एवं शुरुआती operation पूरे हो गए हैं।

Radio anatomy of moon bound hypersensitive lonosphere and atmosphere (RAMBHA) सहित 4 payloads के शुरुआती operations पूरे हो गए हैं। यह चन्द्रमा पर Ion Emission और Plasma की जाँच करेंगे।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top