First_Notification_Logo

Aditya – L1 Mission Launch : आज शुरू होगा आदित्य – एल1 का काउंटडाउन, इसरो चीफ ने दी मिशन की महत्वपूर्ण जानकारी

Aditya - L1 Mission Launch : आज शुरू होगा आदित्य - एल1 का काउंटडाउन, इसरो चीफ ने दी मिशन की महत्वपूर्ण जानकारी

चन्द्रमा पर सफल landing के बाद Indian Space Research Organization (ISRO) अब space के और भीतर जाने की तैयारी कर रहा है। इस बार उनकी नज़र सूरज पर है, जिसके लिए ISRO 2 सितम्बर को Aditya – L1 Mission space में launch करेगा।

ISRO के Chairman ‘एस सोमनाथ’ के अनुसार, “सूर्य की Study के लिए भारत के पहले space mission का countdown आज शुक्रवार यानी 1 सितम्बर को शुरू होगा।

उन्होंने यह भी बताया है कि, “space agency देश के महत्वाकांक्षी solar mission ‘Aditya – L1’ का 2 सितम्बर को होने वाले launch के लिए तैयारी कर रही है तथा इसके launch की उलटी गिनती शुक्रवार यानी 1 सितम्बर से शुरू होगी।

सैटेलाइट और रॉकेट तैयार

‘एस सोमनाथ’ ने चेन्नई में हुई press conference में reporters से कहा, ‘‘हम launch के लिए तैयारी कर रहे हैं। Rocket और Satellite भी तैयार हो चुके हैं। हमने launch के लिए Practice पूरी कर ली है।”

इस mission को 2 सितम्बर दोपहर 11 : 50 बजे ‘Sriharikota Space Centre’ से launch किया जाएगा।

‘Aditya – L1’ Space ship को सूर्य के circle के दूर से observation और L1 (सूर्य – पृथ्वी के Lagrangian point) पर solar wind की actual study करने के लिए design किया गया है, जो धरती से लगभग 15 लाख KM दूर है।

आदित्य L1 parking spot?

‘Aditya – L1’ को sun – earth system के L1 point के चारों तरफ़ एक orbit में स्थापित किया जाएगा। यह ऐसा point है, जहाँ पृथ्वी तथा सूर्य की gravity बेअसर हो जाती है।

Space में स्थित इस ‘Parking spot’ पर gravitational forces का balance होने के चलते वस्तुएँ यहाँ पर रह सकती हैं, जिससे fuel की consumption भी कम होती है।

देश का पहला सूर्य मिशन

सूर्य की study के लिए भारत का यह 1st mission है, जिसे ISRO ऐसे समय पर अंजाम देने जा रहा है, जब हाल ही में चाँद के south pole पर चंद्रयान – 3 की सफल ‘Soft landing’ करवाकर इतिहास रच चुका है। भारत south pole पर सफल landing करने वाला दुनिया का पहला एवं इकलौता देश है।

इसी के साथ अब भारत चाँद पर उतरने वाले विशेष देशों के club में भी शामिल हो गया है। भारत से पहले अमेरिका, चीन, और सोवियत यूनियन चाँद पर सफल landing कर चुके हैं लेकिन इनमें से कोई भी देश अभी तक चाँद के south pole पर नहीं उतर पाया है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top