First_Notification_Logo

Post Office से हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, गारंटी!!! जानें क्या है स्कीम

Post Office से हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, गारंटी!!! जानें क्या है स्कीम

Post Office हर दूसरे महीने एक से बढ़कर एक investment schemes निकालता रहता है। यहाँ पर हर age तथा category के लिए बहुत – सी Saving Schemes हैं, जिन्हें लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है।

इनमें आपके invest किए गए पैसों की security के साथ – साथ जबरदस्त return भी दिया जा रहा है। ऐसी ही एक योजना है – “Post Office Monthly Income Scheme”, जो investor को हर महीने income की guarantee देती है।

7.4% के rate पर मिलता है interest

Post Office की इस monthly income scheme में return भी बढ़िया मिलता है। 1 जुलाई 2023 से इसमें invest करने पर मिलने वाला interest 7.4 % कर दिया गया है। इस scheme की सबसे बढ़िया बात है कि इसमें invest करने पर आपकी हर महीने income की tension खत्म हो जाती है।

इस government scheme का maturity period लगभग 5 साल का है तथा account खुलने के एक साल बाद तक इसमें से पैसे नहीं निकाले जा सकते। आप मात्र 1000 रुपये में भी इस scheme के तहत account open करवा सकते हैं।

क्या है मैक्सिमम लिमिट?

“Post Office Monthly Income Scheme” के तहत invest करने वाले account holders के लिए सरकार ने investment की limit में भी बढ़ोतरी की है। पहले individual account holder के लिए invest करने की limit 4.5 लाख रुपये थी, अब इसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया है।

वहीं यदि joint account की बात की जाए तो इसके लिए maximum limit को 9 लाख से बढ़ाते हुए 15 लाख रुपये तक कर दिया गया है। investment की limit में यह इज़ाफ़ा 1 अप्रैल 2023 से लागू कर दिया गया है। एक बार invest के बाद आप इस scheme के तहत हर महीने fixed income का arrangement कर सकते हैं।

यदि आप “Post Office Monthly Income Scheme” account को 3 साल से पहले बन्द करवाते हैं तो इसके लिए 2 % के rate से charge लिया जाता है। इसके अलावा 3 साल के बाद और 5 साल से पहले इस account को बन्द कराने पर 1 % का charge लिया जाता है।

कितनी बनेगी महीने की इनकम?

Post Office की इस scheme में lump sum investment से हर महीने income guarantee दी जा रही है।

इसमें हर महीने होने वाली income का calculation किया जाए तो यदि आप इसमें 5 साल के लिए 5 लाख रुपये invest करते हैं तो आपको 7.4 % के rate से मिलने वाले interest के according हर महीने 3,084 रुपये की income generate होगी।

वहीं अगर individual account holder की maximum limit यदि 9 लाख रुपये के हिसाब से देखें तो हर महीने 5,550 रुपये की income होगी। आप interest से होने वाली इस income को महीने के अलावा तिमाही (quarter), छमाही (half year) या सालाना (annual) basis पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top